Rohit sharma के 10 ऐसे फैक्ट्स जिनके बारे में आपको नहीं पता | amezing facts of rohit sharma.

Rohit_Sharma_with_Ritika_Sajdeh_(cropped)

        Rohit sharma with wife Ritika sharma

Rohit sharma : दोस्तों अगर आप क्रिकेट देखते है या नहीं देखते है लेकिन भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा का नाम जरूर होगा। रोहित शर्मा एक ऐसे खिलाडी है जिसने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाये हुए है। लेकिन दोस्तों ये ओवरनाइट सक्सेस नहीं है। रोहित शर्मा का जीवन इंडियन क्रिकेट में आने से पहले काफी संघर्ष भरा था। बहुत साड़ी बाते ऐसी भी है जिनके बारे में आप नहीं जानते। आइए देखते है रोहित शर्मा के बारे में कुछ फैक्ट्स।

Rohit sharma के  कुछ ऐसे फैक्ट्स जो आप नहीं जानते होंगे :-

1. Rohit sharma के पिता गुरुनाथ शर्मा एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में देखभाल करते थे। उनकी आर्थिक परिस्थिति काफी कमजोर थी जिसके कारन रोहित शर्मा का पालन पोषण अपने पिता के घर नहीं बल्कि अपने चाचा और दादा के घर हुआ था।
2. रोहित शर्मा ने 1999 में अपने चाचा के पैसे से क्रिकेट खेलना शुरू किया था।
3. रोहित शर्मा जहा क्रिकेट सीखने जाते उस कोच (दिनेश लाड) ने रोहित शर्मा को स्कूल बदल कर उस स्कूल (स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल) में पढ़ने को कहा जहा वो बतौर कोच शिखाते थे, लेकिन आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से वो उस स्कूल में दाखिला नहीं ले पाए।
4. Rohit sharma ने अपने करियर की शुरुआत ऑफ़ स्पिनर गेंदबाजी से की थी लेकिन उनके कोच दिनेश लाड ने उनको सलाह दी की वो बल्लेबाजी करे। और उस वक्त दिनेश लाड ने रोहित शर्मा को आठवे क्रम की जगह ओपनिंग में भेज दिया और बल्लेबाजी में कदम रखते अपने पहले ही मैच में शतक जड़ दिया था।
5. रोहित शर्मा को आंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार 2007 में आयरलैंड के खिलफ चुना गया था लेकिन उसमे रोहित शर्मा को बल्लेबाजी करने का मौका ही नहीं मिला था।
6. वीवीएस लक्ष्मण को चोट लगने के कारन 2010 में रोहित शर्मा को बुलाया गया था बाद में। बल्लेबाज और विकेट कीपर दोनों के लिए रिद्धिमान सहा को चुना गया।
rohit sharma

                                                                                                                           rohit sharma

कुछ रिकॉर्ड जो Rohit sharma द्वारा बनाये गए :-

7. वन डे क्रिकेट में एक मच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम पर है। 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 छक्के लगाके शेन वॉटशन के 14 चक्को का रिकॉर्ड तोडा था।
8. ODI के इतिहास में एक मात्र रोहित शर्मा ही ऐसे खिलाडी है जिन्होंने 3 बार दोहरा शतक लगाया हो।
9. सिर्फ चोको और छक्कों से एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी रोहित  नाम पर है। जिसमे रोहित शर्मा ने सिर्फ चौको और छक्कों से ही 186 बनाये थे।
10. 22 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ T20 के इतिहास में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड बना दिया। महेस 35 गेंदों में रोहित शर्मा ने शतक बना दिया।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *